शनिवार, 7 जनवरी 2023

RRR 2 से Kantara 2 तक, SOUTH की इन Blockbuster फिल्मों का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं!





ऐसा अक्सर देखा गया है कि किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म का सीक्वल अपने पहले पार्ट के मुकाबले बंपर कमाई करता है. पिछले साल रिलीज 'केजीएफ 2', 'भूल भुलैया 2' और 'दृश्यम 2' का कलेक्शन इस बात की गवाही देता है. साउथ सिनेमा की कई ऐसी फिल्में हैं, जिनके सीक्वल का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आइए इन फिल्मों के बारे में जानते हैं.
बॉलीवुड को छोड़ा दिया जाए देश की हर फिल्म इंडस्ट्री के लिए पिछला साल बेहतरीन रहा है. इनमें तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री का नाम प्रमुख है. पैन इंडिया स्तर पर तेलुगू सिनेमा का हमेशा बोलबाला रहता है, लेकिन पिछले साल कन्नड़ सिनेमा ने अप्रत्याशित रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इनमें 'केजीएफ चैप्टर 2', 'जेम्स', 'विक्रांत रोणा', '777 चार्ली' और 'कांतारा' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. केवल 'केजीएफ 2' (1200 करोड़ रुपए) और 'कांतारा' (405 करोड़ रुपए) की कमाई ही कई फिल्म इंडस्ट्री की कुल कमाई से ज्यादा है. इसके अलावा फिल्म 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर' और 'विक्रम' की कमाई ने भी हर किसी को हैरान किया है.

पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली फिल्मों में सीक्वल ने भी अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई है. इसमें सबसे ज्यादा 'केजीएफ 2', 'भूल भुलैया 2' और 'दृश्यम 2' की चर्चा रही है. इन तीनों फिल्मों ने अपने पहले पार्ट से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. दरअसल, इन फिल्मों के पहले पार्ट के रिलीज के बाद से ही दर्शकों को सीक्वल का बेसब्री से इंतजार था. इस साल जब सीक्वल रिलीज हुए तो लोगों की भीड़ सिनेमाघरों में उमड़ आई. इसकी परिणति बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के रूप में दिखी है. सबसे ज्यादा आश्चर्य तो तब हुआ जब बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के बीच भी लोगों ने 'भूल भुलैया 2' और 'दृश्यम 2' को खूब देखा. इनकी कमाई इस बात की गवाह है.
7. कैथी 2
साउथ के सुपरस्टार कार्तिक शिवकुमार (कार्थी) की फिल्म 'कैथी' साल 2019 में रिलीज हुई थी. इसके सीक्वल की कहानी और पटकथा पर काम हो चुका है. इस साल इसकी शूटिंग कर ली जाएगी. आशा है कि फिल्म का सीक्वल साल 2024 में रिलीज कर दिया जाए. खुद कार्थी ने सीक्वल की पुष्टि की है. पहले पार्ट के हिंदी रीमेक 'भोला' की शूटिंग चल रही है.

8. मिन्नल मुरली 2
देसी सुपरहीरो फिल्म 'मिन्नल मुरली' को बासिल जोसेफ ने निर्देशित किया है. इसमें टोविनो थॉमस, गुरु सोमासुंदरम, फेमिना जॉर्ज, अजू वर्गीज, शेली किशोर, बैजू संतोष और हरिश्री अशोकन जैसे कलाकार मौजूद हैं. मलयालम सिनेमा की छोटे बजट की इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया है. यही वजह है कि इसके सीक्वल की डिमांड हो रही है.

9. जन गण मन 2
डिजो होज़े एंथोनी के निर्देशन में बनी मलयाली फिल्म 'जन गण मन' एक लीगल ड्रामा है. इसमें पृथ्वीराज सुकुमारन, सूरज वेंजारमुडु, ममता मोहनदास, पशुपति राज जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म की कहानी और कलाकारों के सशक्त अभिनय ने इसकी सफलता में अहम भूमिका निभाई है. इस फिल्म का सीक्वल साल 2024 में आ सकता है.

10. जय भीम 2
साल 2021 में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई फिल्म जय भीम तमिलनाडु में आदिवासी समुदाय पर हुई बर्बरता के अतीत से पर्दा उठाती है. अभिनेता सूर्या ने एक वकील चंद्रू की भूमिका में हैं, जो पी‍डि़तों को इंसाफ दिलाते हैं. फिल्म सच्ची घटना से प्रेरित है. इस फिल्म के ओटीटी पर स्ट्रीम होने के बावजूद इसकी खूब चर्चा हुई थी.

इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

RRR 2 से Kantara 2 तक, SOUTH की इन Blockbuster फिल्मों का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं!

ऐसा अक्सर देखा गया है कि किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म का सीक्वल अपने पहले पार्ट के मुकाबले बंपर कमाई करता है. पिछले साल रिलीज 'केजीएफ 2', &...